आम मुद्देताजातरीनमध्य प्रदेश

जिले में 68 हजार सदस्य अन्न उत्सव मे होगे लाभान्वित -डा नरोत्तम मिश्रा

दतिया @RBNewsIndia.com सरकार द्वारा सम्पूर्ण प्रदेश में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत् अन्न उत्सव का जिला स्तरीय कार्यक्रम गृह जेल संसदीय कार्य विधि विधायी मंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा के मुख्य आतिथ्य में वृन्दावन धाम दतिया में सम्पन्न हुआ। उन्होंने टोकन स्वरूप 9 हितग्राहियों को पात्रता पर्ची एवं खाद्यान का भी वितरण किया इस दौरान भोपाल से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का दूरदर्शन से संबोधन का सीधा प्रसारण भी हितग्राहियों आदि ने भी सुना। जिले में अन्न उत्सव कार्यक्रम के तहत् 12 हजार 500 परिवारों के 68 हजार 963 सदस्यों को लाभान्वित किया गया है।

गृहमंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि देश में पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार के दौरान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना शुरू की गई जिसके कारण गांव-गांव में सड़कों का जाल बिछ गया है और लोगों को ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन की सुविधा भी बेहतर मिलने लगी है उन्होंने कहा पूर्व प्रधानमंत्री श्री वाजपेयी के कार्यकाल में किसानों के लिए फसल बीमा योजना किसान क्रेडिट कार्ड जैसी किसानों के कल्याण की योजनायें शुरू की गई थी।

  1. देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में हर गरीब आवासहीन को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास उपलब्ध कराये गए है साथ ही महिलाओं को खाना बनाने में परेशानी न हो इसके लिए उज्जवला योजना के तहत् निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए गए ग्रहमंत्री डाॅ नरोत्तम मिश्रा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अन्न उत्सव के तहत् आज दतिया विधानसभा क्षेत्र के 35 हजार लोगों को एक रूपये किलो गेंहूॅ मिलना शुरू हो जायेगा अब कोई भी गरीब भूखा नहीं सोएगा उन्होंने कहा कि दतिया के विकास के लिए कई कार्य स्वीकृत कराये गए थे जो पूर्व सरकार ने उनको बंद कर दिया गया था उन्हें पुनः शुरू किया जायेगा।

अन्न उत्सव आयोजन की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि आज बड़े खुशी की बात है कि डेढ़ वर्षो की प्रतीक्षा के बाद गरीब परिवारों को पात्रता पर्ची के साथ-साथ खाद्यान भी वितरण किया जा रहा है उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कोई भी परिवार खाद्यान से वंचित न रहे उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव के तहत हितग्राहियों को न्यूनतम एक रूपये दर पर एक रूपये किलो गेहूं चावल एवं नमक प्रदाय किया जायेगा उन्होंने कहा कि अन्न उत्सव कार्यक्रम जिला स्तर के अलावा जिले में संचालित सभी 255 दुकानों पर पात्रता पर्ची एवं खाद्यान वितरण के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है जिनके माध्यम से 12 हजार 500 परिवारों के 68 हजार 963 सदस्यों को पांच किलो गेंहूॅ प्रति सदस्य के मान से खाद्यान के साथ पात्रता पर्ची का भी वितरण किया जा रहा है।

टोकन स्वरूप इन हितग्राहियों को मिले खाद्यान अन्न उत्सव के कार्यक्रम में गृहमंत्री डा नरोत्तम मिश्रा ने टोकन स्वरूप श्रीमती कृषमा बाई श्रीमती पूनम कुशवाह श्रीमती सुनीता श्रीवास्तव श्रीमती आशा कुशवाह श्रीमती केशकली श्रीमती गिरजा बाई श्रीमती अनीता श्रीमती राजश्री कुशवाह एव श्रीमती मालती रायकवार को पात्रता पर्ची और खाद्यान प्रदाय किया।

कार्यक्रम में जिला कलेक्टर संजय कुमार जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रजनी पुष्पेन्द्र रावत पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा विक्रम सिंह बुन्देला डिप्टी कलेक्टर जिला आपूर्ति अधिकारी सुश्री शिवांगी जोशी पूर्व विधायक आशाराम अहिरवार विपिन गोस्वामी अतुल भूरे चौधरी योगेश सक्सैना प्रशांत ढेंगुला सतीश यादव वीरसिंह कमरिया जीतू कमरिया रमेश नहार मुकेश यादव दीपू सोनी प्रवीण पाठक पंकज गुप्ता ब्रजेश यादव सनत पुजारी सुमित यादव तारिक किलेदार सहित भाजपा जनप्रतिनिधि पार्षदगण हितग्राही बड़ी संख्या उपस्थित रहे।