मध्य प्रदेश

जिला स्तरीय जनगणना का दो दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

श्योपुर.Desk/@www.rubarunews.com>> कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल के मार्गदर्शन में जनगणना 2021 के अंतर्गत प्रथम चरण के दौरान मकानसूचीकरण एवं मकानो की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का अध्ययतन करने की दिशा में चार्ज अधिकारी/अतिरिक्त चार्ज अधिकारियों का दो दिवसयी जिला स्तरीय प्रशिक्षण गत दिवस कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में संपन्न हुआ।   प्रशिक्षण में एसडीएम श्योपुर  रूपेश उपाध्याय, कराहल  विजय यादव, विजयपुर  त्रिलोचन गौड़, जिला योजना अधिकारी  केशव गोयल, जनगणना भोपाल के सहायक संचालक  गोपालदास मोकले एवं  आरके जैन, डीआईओ  कपिल पाटीदार, तहसीलदार विजयपुर  अशोक गोवाडिया, श्योपुर-कराहल  भरत नायक, सीईओ जनपद श्योपुर  एबी प्रजापति, कराहल  एसएस भटनागर, नायब तहसीलदार  नवलकिशोर जाटव, कु. रजनी बघेल, सीएमओ  ताराचंद्र धूलिया, जिला स्तरीय प्रशिक्षक/व्याख्याता  सुभाष दुबे, एवं  नन्दकिशोर शर्मा एवं अन्य प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थी से कहा कि जनगणना 2021 के लिए विभिन्न प्रकार की बारिकीयों का चार्ज अधिकारी एवं अतिरिक्त चार्ज अधिकारियों ने दो दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इस प्रशिक्षण में सीखी गई जनगणना की बारिकीयों के अनुसार आगामी कार्यवाही सुनिश्चित करे। उन्होने कहा कि जनगणना का कार्य महत्वपूर्ण है। इस कार्य के माध्यम से वर्ष 2021 से लेकर आगामी जनगणना वर्ष 2031 तक का डाटाबेस तैयार किया जावेगा। साथ ही कई प्रकार के कार्यो के जनगणना के आंकडे काम आयेगे। उन्होने कहा कि इस बार जनगणना का स्वरूप विगत जनगणना 2011 से भिन्न है। इसलिए  नई टेक्नोलाॅजी के माध्यम से आप लोगो ने प्रशिक्षण लिया है। उन्होेने कहा कि जनगणना के प्रथम चरण के दौरान 01 मई से 14 जून तक मकानसूचीकरण का कार्य कराया जावेगा।  साथ ही राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर का अध्ययतन भी किया जावेगा।
जनगणना भोपाल के सहायक संचालक श्री गोपालदास मोकले एवं आरके जैन, जिला योजना अधिकारी श्री केशव गोयल द्वारा जनगणना एवं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर का परिचय एवं कार्य प्रणाली का दो दिवसीय के अंतराल में चार्ज अधिकारी एवं अतिरिक्त चार्ज अधिकारियों को विस्तार से प्रशिक्षण दिया। साथ ही जिला स्तरीय प्रशिक्षक श्री सुभाष दुबे ने प्रशिक्षण के समापन में कहा कि जिला स्तरर के बाद नीचले स्पर पर प्रशिक्षण निर्धारित तिथियों में दिया जावेगा।

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com