आम मुद्देकोरोनॉताजातरीनमध्य प्रदेशराज्य

आयुक्त पी नरहरि ने कोविड-19 की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को दिए दिशा निर्देश

दतिया @rubarunews.com>>>>>>> तकनीकी शिक्षा आयुक्त पी नरहरि ने कोविड-19 की समीक्षा करते हुए कहा कि आगामी दिसम्बर एवं जनवरी माह में कोरोना के संक्रमण की बढ़ने की संभावना को देखते हुए ऐसी कार्य योजना बनाना है जिससे कोरोना संक्रमण के मरीज बढ़ने पर उनको समुचित उपचार की सुविधा प्राप्त हो सके तकनीकी शिक्षा आयुक्त पी नरहरि की अध्यक्षता में गुरूवार को मेडीकल काॅलेज दतिया में कोविड-19 की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई।

 

बैठक में कलेक्टर संजय कुमार, पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, मेडीकल काॅलेज के डीन डाॅ. राजेश गौर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एसएन उदयपुरिया, डाॅ. एसएन शाक्य सहित मेडीकल काॅलेज के चिकित्सगण आदि उपस्थित थे।

 

आयुक्त नरहरि ने कोविड-19 की दतिया में समीक्षा करते हुए कहा कि चिकित्सक एवं विशेषज्ञों के अनुसार आगामी दिसम्बर एवं जनवरी माह में बढ़ते कोरोना के संक्रमण की संभावना को देखते हुए संयुक्त रूप से टीम भावना से कार्य करते हुए प्रभावी तरीके से कोरोना के प्रकरणों को बढ़ने से रोकना है। इसके लिए हमें मरीजों के लिए विस्तर, ग्लब्स, दवाईयां, आॅक्सीजन, वेंटीलेटर आदि की समुचित व्यवस्था करना है। इस कार्य को टीम भावना से करते हुए सभी का सहयोग लें।

 

आयुक्त श्री नरहरि ने कहा कि जिले में रोको-टोको, कोरोना भगाओं अभियान एक अच्छा प्रयास है। इसके माध्यम से लोगों को मास्क लगाने हेतु प्रेरित करें। लोग सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें, सेनेटाईजर का भी उपयोग करें। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें व्यवसायिक प्रतिष्ठानों, समाजसेवी, सामाजिक संगठन, मैरिज गार्डन संचालक और धर्मगुरूओं की बैठकों के माध्यम से लोगों को मास्क का उपयोग करने हेतु जागरूक करें। श्री नरहरि ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को रोकने हेतु एवं लोगों को कोविड-19 गाईड के पालन हेतु कम्यूनिकेशन प्लान भी तैयार करें।

 

जिससें आम नागरिकों सहित हैल्थ वर्कर, मीडियाकर्मियों , समाज के अन्य वर्गो को भी जोड़े। आयुक्त ने कहा कि जिले में संचालित सभी फीवर क्लीनिकों पर प्रभावी तरीके से कार्य करें और सैंपलिंग बढ़ाने पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने कहा कि शिवपुरी एवं दतिया जिले में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक के नेतृत्व में संचालित जागरूकता अभियान के माध्यम से कोरोना संक्रमण काल में कोरोना को रोकने में काफी अहम् भूमिका रहीं है।

 

बिना मास्क लगाए सामग्री बेचने पर दुकान होगी सील
कलेक्टर संजय कुमार ने बताया कि कोरोना के संक्रमण को रोकने हेतु सामाजिक संस्थाओं की बैठक आयोजित कर उनके माध्यम से लोगों को मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेसिंग का पालन करने की अपील की गई।

 

उन्होंने बताया कि जिले में 28 स्थानों पर अधिकारियों के दल दल गठित लोगों को मास्क लगाने हेतु प्रेरित किया गया है और मास्क न लगाने की स्थिति में चालानी की कार्यवाही की गई है। उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में ऐसे दुकानदार जो स्वयं मास्क न लगाने एवं बिना मास्क के ग्राहक को सामग्री विक्रय करने पर दुकानदार के विरूद्ध दुकान सील कर 500 रूपये के जुर्माने की कार्यवाह की जायेगी।