सुरक्षित,अनुशासित, शांतिपूर्ण मतदान – बूंदी पंचायत समिति में 52.82 प्रतिशत तालेड़ा 62 प्रतिशत

बून्दी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- पंचायतीराज आम चुनाव, 2020 के तहत सोमवार को बूंदी एवं तालेडा में जिला परिषदएवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ। मतदाताओं ने 8 जिला परिषद तथा बूंदी पंचायत समिति में 15 व तालेडा पंचायत समिति में 17 सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान किया। सुबह मतदान की गति धीमी रही, इसके बाद दिन चढने के साथ ही मतदान का प्रतिशत भी बढता गया। प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मतदान के दौरान क्षेत्र भ्रमण कर सुचारू मतदान के लिए व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे।
कोरोना संक्रमण की चुनौती के बीच मतदान केन्द्रों पर संक्रमण से बचाव के व्यापक बंदोबस्त रहे। मतदान केन्द्र में प्रवेश पर हाथों को सैनिटाइजर से साफ कराया गया एवं मास्क की अनिवार्यता सुनिश्चित की गई। साथ ही मतदान केन्द्रों पर सोशल डिस्टेसिंग की पूर्ण पालना के साथ मतदाताओं ने सुरक्षित एवं अनुशासित होकर मतदान में अपनी सशक्त भागीदारी निभाई। मतदान केन्द्रों पर दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए व्हील चेयर के इंतजाम किए गए।
सुबह 10 बजे बूंदी पंचायत समिति में 10.19 व तालेडा में 15.20 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। अपरान्ह 3 बजे तक दोनों में पंचायत समितियों में 45.40 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। इनमें बूंदी पंचायत समिति में 41.48 प्रतिशत तालेड़ा 49.25 प्रतिशत मतदान हुआ। शाम 5 बजे तक बूंदी पंचायत समिति में 52.82 प्रतिशत तालेड़ा 62 प्रतिशत मतदान हुआ।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण
जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने सीलोर के मतदान केन्द्र पर पहुंचकर मतदान व्यवस्था का जायजा लिया। कोविड-19 की गाइड लाइन के अन्तर्गत मास्क व सोशल डिस्टेसिंग की पालना का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने ग्राम पंचायत नमाना में मतदान केेन्द्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार पर कार्मिकों से मास्क व सेनेटाइजर उपलब्धता के संबंध में जानकारी ली।
इसके बाद आमली मतदान केन्द्र का भी उन्होंने निरीक्षण किया।
विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान केंद्रों पर मतदान के प्रति ना केवल उत्साह नजर आया बल्कि कोरोना गाइडलाइन की पालना के प्रति भी गंभीरता नजर आई. ग्राम पंचायत लोईचा में मतदाताओं के मतदान के प्रति उत्साह देखा गया, यहाँ पर दो केन्द्रों में मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी हुई थी। मतदान में समय लगने से महिला-पुरूष मतदाता नीचे बैठकर अपनी बारी का इन्तजार करते रहे। यहाँ पर दोपहर 12 बजे तक 824 में से 292 मतदाता मतदान कर चुके थे। इस दौरान कई वृद्ध मतदाताओं के परिजन के सहयोग से मतदान केन्द्रों पर लाया गया।
मतदान केन्द्रांे पर हुई कोविड-19 गाइड लाइन पालना
पंचायतीराजराज चुनाव में मतदाता राज्य निर्वाचन आयोग की कोविड-19 गाइड लाइन के अनुसार मास्क व सोशल डिस्टेसिंग की पालना करते नजर आए। मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केन्द्रों के बाहर बैठे कार्मिक मास्क एवं सेनेटाइजर हाथ में लिए हुये थे, जो मतदाता मास्क नहीं पहने हुये थे उनकों मास्क दिए व हाथ सेनेटाइजर करवाने के बाद ही मतदान केन्द्र में प्रवेश दिया गया।