प्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया गया गणतंत्र दिवस

भोपाल.desk/@www.rubarunews.com>> मध्यप्रदेश में 71वाँ गणतंत्र दिवस समारोह पूरे हर्ष, उल्लास और उमंग के साथ मनाया गया। जिला मुख्यालयों पर हुए समारोह में प्रदेश के मंत्रियों ने ध्वजारोहण करने के साथ परेड की सलामी ली और मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ के संदेश का वाचन किया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय कर्मियों तथा विकास झाँकियों को पुरस्कृत किया गया। छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ और विभागों की शासकीय योजनाओं पर केन्द्रित आकर्षक झाँकियों ने लोगों का मन मोह लिया। जिलों में मंत्री और कलेक्टर ने समारोह के बाद शासकीय स्कूलों के बच्चों के साथ मध्यान्ह भोजन किया।

                    सीहोर : गैस त्रासदी, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री आरिफ अकील ने सीहोर के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण करने के साथ परेड की सलामी ली। श्री अकील ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले 69 अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को प्रशस्ति-पत्र प्रदान करने के साथ शहीदों की पत्नियों को सम्मानित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवासों का लोकार्पण कर हितग्राहियों को पट्टे प्रदान किये।

                     धार : वन मंत्री श्री उमंग सिंघार ने धार जिला मुख्यालय पर आयोजित मुख्य समारोह में ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी ली। श्री सिंघार ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानी श्री तोमर की पत्नी श्रीमती कमला देवी को सम्मानित किया। वन मंत्री ने समारोह में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों तथा प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को प्रशंसा-पत्र देकर सम्मानित किया।

                     रीवा : सामाजिक न्याय एवं अनुसूचित-जाति कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने रीवा जिले के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और शहीद सैनिकों की पत्नियों को सम्मानित किया। सैनिक स्कूल के बच्चों ने मधुर धुन के साथ योगाभ्यास की प्रस्तुति दी। वहीं अन्य स्कूलों के हजारों विद्यार्थियों ने वन्दे मातरम गीत के साथ सामूहिक व्यायाम प्रदर्शित किया।

                      श्योपुर : पशुपालन, मछुआ कल्याण और मत्स्य विकास मंत्री श्री लाखन सिंह यादव ने श्योपुर जिला मुख्यालय में हुए मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली और उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारी, विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया।

                      ग्वालियर : खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने ग्वालियर के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण के बाद स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और कारगिल शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया। दर्शकों ने समारोह में हाइड्रोलिक फायर ब्रिगेड के प्रदर्शन को काफी सराहा। स्कूली बच्चों ने जाँबाज सैनिकों की गाथा प्रस्तुत कर दर्शकों को देशभक्ति के जज़्बे से सराबोर कर दिया। भारतीय सीमा सुरक्षा बल के राष्ट्रीय स्वान दस्ते द्वारा किये गये हैरतअंगेज कर्त्तव्यों ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।

                        जबलपुर : वित्त, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री श्री तरुण भनोत ने पं. रविशंकर शुक्ल खेल परिसर में हुए गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया। वुशू मार्शल ऑर्ट की महिला खिलाड़ियों ने प्रभावी प्रस्तुति देकर महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया। इन खिलाड़ियों ने एक हजार से अधिक पुरस्कार प्राप्त किये हैं। अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर 7 बार ख्याति बटोर चुके अहीर नृत्य की प्रस्तुति ने भी लोगों का मन मोहा।

                     डिण्डोरी : आदिम-जाति, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने पुलिस परेड ग्राउण्ड पर हुए मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उन्होंने उत्कृष्ट कार्य करने वाले विभाग, अधिकारियों, खिलाड़ियों और छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया।

                    बड़वानी : गृह मंत्री श्री बाला बच्चन ने गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह में ध्वजारोहण किया। श्री बच्चन ने शहीदों के परिजनों का सम्मान करने के साथ प्रतिभाशाली खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया। उन्होंने स्कूली बच्चों के साथ आदिवासी लोक-नृत्य भी किया। गृह मंत्री ने उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ नवाचार करने वाले किसानों को भी सम्मानित किया।

                     भिण्ड : सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ. गोविंद सिंह ने भिण्ड के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों, अधिकारियों-कर्मचारियों और प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया। मध्यान्ह भोजन के बाद डॉ. सिंह ने शासकीय माध्यमिक विद्यालय के छात्र-छात्राओं को साइकिल वितरण किया।

                      छिन्दवाड़ा : लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री श्री सुखदेव पांसे ने छिन्दवाड़ा के मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के परिजनों को सम्मानित करने के साथ उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों और व्यक्तियों को पुरस्कृत किया।

                      गुना : श्रम मंत्री श्री महेन्द्र सिंह सिसोदिया ने गुना के गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और संयुक्त परेड की सलामी ली। गुना के 750 छात्र-छात्राओं ने एक धुन प सामूहिक व्यायाम प्रदर्शन ‘व्यायाम करें स्वस्थ रहें” का संदेश दिया।

मुरैना में कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास, दतिया में कलेक्टर श्री रोहित सिंह, झाबुआ में कलेक्टर श्री प्रबल सिपाहा, शहडोल में कलेक्टर श्री ललित दाहिमा ने गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण किया।

 

Umesh Saxena

I am the chief editor of rubarunews.com