पंचायतीराज आम चुनाव,2020 प्रथम चरण के लिए बूंदी व तालेडा पंचायत समिति में मतदान आज

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- बूंदी जिले में पंचायतीराज आम चुनाव,2020 के प्रथम चरण में 23 नवंबर को तालेडा एवं बूंदी पंचायत समिति में 32 पंचायत समिति सदस्यों तथा 8 वार्डों में जिला परिषद सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान होगा। बूंदी एवं तालेडा पंचायत समिति में मतदान सम्पन्न करवाने के लिए नियुक्त चुनाव कार्मिक रविवार को सीनियर हायर सैकेण्डरी स्कूल परिसर में अंतिम प्रशिक्षण लेकर मतदान केन्द्रों के लिए रवाना हुए।
प्रशिक्षण के दौरान चुनाव कर्मियों को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने कहा कि मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कोविड-19 गाइड लाइन की अक्षरश पालना करना और कराना हम सभी की जिम्मेदारी है। मतदान के दौरान कोई भी गैप स्वीकार नहीं होगा। निर्धारित कोविड-19 गाइड लाइन की पालना सुनिश्चित कराई जाए।
उन्होंने कहा माॅक पोल स्पष्ट और समयबद्ध तरीके के साथ पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा यह सुनिश्चित कर लें कि माॅक पोल के बाद सीआरसी की जो गतिविधि है, उसकी पालना कराई जाए। मशीन खराब होने की स्थिति में जोनल मजिस्टेªट जानकारी में तुरंत लाएं। उन्हांेने कहा कि मतदान के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।
पंचायतराज आम चुनाव, 2020 के प्रथम चरण में बूंदी जिले की बूंदी एवं तालेडा पंचायत समिति में पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए मतदान होगा। बूंदी पंचायत समिति में 15 तथा तालेडा में 17 वार्डों में सदस्य पदों का निर्वाचन होगा।
सार्वजनिक अवकाश घोषित
जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने पंचायतीराज आम चुनाव, 2020 के तहत प्रथम चरण में मतदान दिवस 23 नवंबर को पंचायत समिति बूंदी एवं तालेडा के संपूर्ण क्षेत्र सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है।
सुबह 7.30 बजे शुरू होगा मतदान
पंचायतीराज आम चुनाव,2020 के तहत बूंदी एवं तालेडा पंचायत समिति में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए सुबह 7.30 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। शाम 5 बजे तक मतदान केन्द्र परिसर में आने वाले मतदाता मतदान कर सकेंगे।
कोरोना गाइड लाइन की करनी होगी पालना
जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने कहा है कि मतदान के दौरान मतदान कर्मियों के साथ ही मतदाताओं को भी कोरोना गाइड लाइन की अक्षरशः पालना करनी होगी। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाता मास्क पहनकर आएं। साथ ही मतदान केन्द्र में सोशल डिस्टेसिंग की पूरी पालना करते हुए सुरक्षित तरीके से मतदान करें। उन्होंने बताया कि मतदान केन्द्र पर हाथ सैनेटाईज करने की व्यवस्था की गई है।
291 मतदान केन्द्रांे पर 2.20 मतदाता करेंगे मतदान
पंचायतीराज आम चुनाव,2020 के तहत प्रथम चरण में बूंदी एवं तालेडा पंचायत समिति में मतदान के लिए 291 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें बूंदी में 143 व तालेडा में 148 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। इन मतदान केन्द्रों पर 2 लाख 20 हजार 394 मतदाता मतदान करेंगे। शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 31 जोनल एवं 11 सेक्टर मजिस्टेªट तैनात किए गए हैं।
15 वार्डों में 35 प्रत्याशी
बूंदी पंचायत समिति के 15 वार्डों में 35 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें बूंदी पंचायत समिति के वार्ड 1 से भाजपा से आशा मीणा, कांग्रेस से ममता, व निर्दलीय लीला, वार्ड 2 से कांग्रेस की राखी यादव व भाजपा की पदमनी कुमारी, वार्ड 3 से कांग्रेस के करण सिंह व भाजपा के पन्ना लाल शर्मा, वार्ड 4 से भाजपा की गोरा बाई, कांग्रेस की प्रेम बाई व निर्दलीय सुशीला, वार्ड 5 से कांगे्रस की दुर्गा बाई व भाजपा के बद्रीकैलाश मालव, वार्ड 6 से भाजपा की प्रिया मेवाड़ा, कांग्रेस की लक्ष्मी कंवर व निर्दलीय सुनिता कुमारी मीना, वार्ड 7 से भाजपा के गिरिराज व कांगेस के हेमंत कुमार, वार्ड 8 से कांगे्रस की सुरेंद्र कौर, भाजपा की मीना, व निर्दलीय मनू बाई, वार्ड 9 से कांगे्रस की करिश्मा, भाजपा की ईंद्रा बाई, वार्ड 10 से कांगे्रस के मेघराज नागर व भाजपा के सुनिल मीणा, वार्ड 11 से कांगे्रस की प्रेम, भाजपा की लाली बैरवा, वार्ड 12 से कांगे्रस के रामस्वरूप, भाजपा की कविता, वार्ड 13 से कांगे्रस के रामहेत, भाजपा के ओमप्रकाश, वार्ड 14 से कांगे्रस की नीलू मीणा, भाजपा की संतोष व बसपा की संजू, तथा वार्ड 15 से कांगे्रस के प्रदीप कुमार व भाजपा के गिरिराज प्रत्याशी है।
17 वार्डों में 43 प्रत्याशी
तालेडा पंचायत समिति के 17 वार्डों में 43 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इनमें तालेड़ा पंचायत समिति में नाम वापसी के बाद वार्ड 1 से भाजपा की उर्मिला, कांग्रेस कीे प्रिती, वार्ड 2 से कांग्रेस के युवराज व भाजपा के गिरिराज सिंह, वार्ड 3 से कांग्रेस के देवराज व भाजपा के राजू लाल, वार्ड 4 से भाजपा के नवरथ व कांग्रेस के फूल चंद, वार्ड 5 से कांगे्रस की कैलाश व भाजपा की सुनिता, वार्ड 6 से भाजपा की मंजू व कांग्रेस की ममता कंवर, वार्ड 7 से भाजपा के बिरधी लाल, कांगेस के कन्हैया लाल व निर्दलीय गोपाल लाल, वार्ड 8 से कांगे्रस की रामनाथी बाई व भाजपा की रेखा, वार्ड 9 से कांगे्रस की ममता दाधीच, भाजपा की पप्पूड़ी बाई, वार्ड 10 से कांगे्रस के चरणजीत सिंह, भाजपा के राधेश्याम, व आरएलपी के पुरूषोत्तम सुमन, वार्ड 11 से कांगे्रस के राम लाल, भाजपा के हरिओम व निर्दलीय पप्पू लाल, रामशंकर व बजरंग लाल, वार्ड 12 से कांगे्रस के रामकरण व भाजपा के बाबू लाल, वार्ड 13 से कांगे्रस के बाबू, भाजपा के देवी लाल, आरएलपी के धर्मपाल व बसपा के भैरू लाल, वार्ड 14 से कांगे्रस की हेमलता, भाजपा की मीना कुमारी व बसपा की भावना, वार्ड 15 से कांगे्रस की पूजा व भाजपा की किरण, वार्ड 16 से कांग्रेस की आशा, भाजपा की बनवारी बाई व निर्दलीय रूक्मणी, कांग्रेस के सुरेन्द्र सिंह व भाजपा के राजेश रायपुरिया बाई प्रत्याशी है।
जिला परिषद के 8 वार्डों में 21 प्रत्याशी लड रहे चुनाव
बूंदी एवं तालेडा पंचायत समिति में जिला परिषद सदस्य के लिए वार्ड संख्या 4, 5, 6, 7, 8 ,9, 10, 11 में निर्वाचन होगा। इनमें 21 प्रत्याशी निर्वाचन में भाग ले रहे हैं। इनमें वार्ड 4 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस की मैना बाई, भारतीय जनता पार्टी की सुमित्रा, वार्ड 5 से भारतीय जनता पार्टी की खुशबू रेगर, इण्डियन नेशनल कांग्रेस की मधु, वार्ड 6 से भारतीय जनता पार्टी की कंचन, इण्डियन नेशनल कांग्रेस की सुनिता, वार्ड 7 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस की अनुसुईया मीणा, भारतीय जनता पार्टी की सीमा, वार्ड 8 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस के कमलेश, भारतीय जनता पार्टी के पुरूषोत्तम, बहुजन समाज पार्टी के हीरालाल, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के बलवंत सिंह हाडा, निर्दलीय ग्यारसी लाल गुर्जर, निर्दलीय संजीव, वार्ड 9 से सीपीआई (एम) के बाबूलाल, इण्डियन नेशनल कांग्रेस के रामहेत मेघवाल, भारतीय जनता पार्टी की सुलोचना मेघवाल, वार्ड 10 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस की अनिता कुमारी मीणा, भारतीय जनता पार्टी की सीमा, वार्ड 11 से इण्डियन नेशनल कांग्रेस की संतोष, भारतीय जनता पार्टी की सुनिता शामिल हैं।
2.20 लाख से अधिक मतदाता करेंगे जिला परिषद सदस्यों का निर्वाचन
जिला परिषद सदस्य के निर्वाचन के लिए वार्ड संख्या 4 (बूंदी व तालेडा आंशिक) के गुढानाथावतान, मंगाल, रामनगर, सिलोर, हट्टीपुरा, कालपुरिया, गादेगाल, बंरूधन, ग्राम बहादुरपुरा, ग्राम पंचायत दौलाडा आंशिक के 28 हजार 773 मतदाता, वार्ड संख्या 5 में गरडदा, लोईचा, भैरूपुरा बरड, आमली, नमाना, नीम का खेडा एवं उलेडा के 26 हजार 359 मतदाता, वार्ड संख्या 6 में गोपालपुरा, बुधपुरा, गणेशपुरा, लाम्बाखोह, डाबी, राजपुरा के 20 हजार 822 मतदाता, वार्ड संख्या 7 में धनेश्वर,सूतडा, जवागर सागर, खडीपुर, डोरा, लक्ष्मीपुरा, जाखमुण्ड, कैथूदा, धनातरी, (तालेडा व बूंदी आंशिक) के 27 हजार 268, वार्ड संख्या 8 में अकतासा, ठीकरिया चारणान, अल्फानगर, तालेडा, बल्लोप, रघुनाथपुरा, नोताडा, देलूंदा, जमीतपुरा आंशिक के 30 हजार 603, वार्ड संख्या 9 में रामगंज, माटूंदा, जावटीकला, नयागांव, लालपुरा, लीलेडा व्यासान, गुमानपुरा, दौलाडा, बालापुरा, कुवंारती, बलदेवपुरा, शिवशक्ति का खेडा, बीबनवा, दौलाडा आंशिक के 30 हजार 483 मतदाता, वार्ड संख्या 10 में खटकड़, अजेता, भैरूपुरा ओझा, रिहाणा, ख्यावदा, रायथल, बम्बोरी, अंथडा के 27 हजार 936, वार्ड संख्या 11 में सींता, तीरथ, गामछ, बाजड, सुंवासा, बडूंदा, लाडपुर, जलोदी, जमीतपुरा आंशिक के 28 हजार 150 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कायाकल्प अवार्ड समारोह में भिण्ड जिला अस्पताल को मिला द्वितीय स्थान

क्षय रोग से पीडित मरीजो का निरंतर उपचार किया जावे-कलेक्टर

कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली खेप रवाना

दतिया मृत कौआ के नमूने में बर्डफ्लू स्ट्रैन एच-5 की पुष्टि