धान उपार्जन के दौरान कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करें- कलेक्टर

दतिया से प्रशांत गुप्ता की रिपोर्ट

 

दतिया @rubarunews.com>>>>>   शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु जिले में की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में धान उपार्जन संबंधी बैठक कलेक्टर बी. विजय दत्ता की अध्यक्षता में नवीन कलेक्ट्रेट में सम्पन्न हुई। बैठक में संबंधि विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

कलेक्टर श्री दत्ता ने शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर धान खरीदी हेतु जिले में की जाने वाली व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहा कि उपार्जन केन्द्रों पर धान खरीदी का कार्य कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुए किया जाए। उन्होंने धान खरीदी हेतु पर्याप्त मात्रा में वारदाने की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए। उन्होंने खरीदी गई धान के भण्ड़ारण हेतु गोदामों तक पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवसथा करने के भी निर्देश दिए।कलेक्टर ने कहा कि किसानों द्वारा धान उपार्जन हेतु सोसायटियों के माध्यम से पंजीयन कराने के साथ मोबाईल एप के माध्यम से भी किसानों द्वारा पंजीयन कराया गया है। इन किसानों को उपार्जन केन्द्र पर धान उत्पादन से संबंधित दस्तावेज लाने होंगे।

 

कलेक्टर ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए सभी उपार्जन केन्द्रों पर कोविड-19 की गाईड लाईन का पालन करते हुए किसी भी किसान का तापमान बढ़ने या सर्दी जुकाम की शिकायत होने पर त्वरित फीवर क्लीनिक को भेजने की समुचित व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर प्राथमिक उपचार की भी व्यवस्था रखे।

 

बैठक में बताया गया कि साढ़े सात लाख बोरो की आवश्यकता है जिसकी व्यवस्था नागरिक आपूर्ति निगम और मार्फेड द्वारा की जायेगी। बैठक में उपार्जन के दौरान किसानों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के संबंध में चर्चा की गई।