जो पूरे एशिया में कोई न कर सका, वह कर दिखाया है अरफीन ने

मुम्बई.Desk/ @www.rubarunews.com-एक बार आप कुछ ठान लेते हैं, तो दुनिया की कोई भी ताकत इसे हासिल करने से आपको नहीं रोक सकती है: अरफीन ने इसे सच कर दिखाया है

किसी ऐसे इवेंट का संचालन करना, जहाँ आपको एक ही समय में विश्व स्तर पर हजारों लोगों से जुड़ना हो, उनके साथ बातचीत करना हो, उन्हें कभी न भूलने वाला अनुभव देना हो, एक ऐसा अनुभव जो किसी लाइव इवेंट से कम नहीं है, उन्हें सफलता हासिल करने में सहायता करना हो, प्रभावित करना हो या पॉवरफुल एक्शन ट्रैक प्रदान करके एक कोच के रूप में तैयार करना हो, यह बहुत बड़ी चुनौती है। लेकिन एक बार फिर से, अरफीन ने दिखा दिया है कि वे किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं और इसमें सफलता हासिल कर सकते हैं।

उन्होंने एक स्टूडियो में एक वर्चुअल 360 इंटरेक्टिव एक्सपीरिएंस हब बनाया, जिसमें 30 फुट ऊंची सीलिंग और 12 फुट ऊंची प्रोजेक्शन स्क्रीन को सेट किया। यह स्क्रीन 60 फीट चौड़ी है और 360 डिग्री सर्कल बनाती है। इसे सैकड़ों कम्प्यूटर्स और लैपटॉप्स, अनगिनत वायर्स और कनेक्शंस, अल्ट्रा हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन, विशेषज्ञों की एक अथक टीम द्वारा सपोर्ट किया गया, जिन्होंने इसका सेटअप करने के लिए दिन-रात काम किया। टीम में साउंड डिपार्टमेंट के कुछ सबसे अच्छे लोग थे, जो विश्व स्तर पर हजारों लोगों के साथ वर्चुअल कॉल हैंडल करने के लिए सपोर्ट कर रहे थे। एक अन्य टीम मैसिव और सुपर एक्सपेंसिव 360-डिग्री प्रोजेक्शन सेटअप करने के लिए सपोर्ट कर रही थी, अमेजिंग वीडियो शूटिंग करने के लिए अलग टीम, और एक टीम ने इन सभी टीम्स से कोऑर्डिनेट करने के लिए योगदान दिया।

परिणामस्वरूप, यह पूरे 2 दिनों का एक विशाल और शानदार वर्चुअल इंटरेक्टिव एक्सपीरियंस रहा। ऐसा पूरे एशिया में पहले कभी किसी ने नहीं किया, जहाँ 4000 से अधिक लोग आराम से उनके घर से ही विश्व स्तर पर जुड़ पाए और उन्होंने अरफीन के साथ बातचीत की, इसके साथ ही लाइव इवेंट के जादू का अनुभव किया।

अरफीन को आज इंडस्ट्री में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में माना जा रहा है और इन्होंने बार्कलेज, आईसीआईसीआई, हैलो! और फिल्मफेयर जैसे पॉप्युलर कॉर्पोरेशंस के साथ काम किया है। टोनी रॉबिन्स और अमिताभ बच्चन ने भी अरफीन के काम को देखते हुए उनकी प्रशंसा की है। इस इवेंट के दूसरे दिन, बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन और भूमि पेडनेकर भी शामिल हुए, जिन्होंने इवेंट में चार चाँद लगा दिए। ऋतिक और भूमि हमेशा इस बात की सराहना करते हैं कि कैसे अरफीन की फिलोसॉफी और एप्रोच ने उनके पिछले जीवन को पूरी तरह से नए और पॉजिटिव पर्सपेक्टिव से देखने में मदद की है। अरफीन ने पार्टिसिपेंट्स के साथ अपने एक्सपीरिएंस शेयर किए और आज के युग में कोचिंग के महत्व के बारे में बताया। ऑडियंस इन एक्सपीरिएंसेस और अपनी यात्रा में अरफीन की भूमिका को सुनकर रोमांचित हो उठी।

अरफीन के सबसे करीबी दोस्तों में से एक ऋतिक रोशन ने भी एक्टर बनने के अपने एक्सपीरियंस के बारे में बात की और बताया, “मैं सोचता था कि मैं यह कैसे कर पाउँगा। लेकिन अगर आप मेरे उदाहरण को देखें, तो यह वास्तव में बूंद-बूंद से ताल भरने वाला है। इसलिए हर एक दिन अगर आप कुछ कर रहे हैं और इंच भर भी तरक्की कर रहे हैं, तो मुझ पर विश्वास करें कि आप जो कुछ भी चाहते हैं उसे जरूर हासिल करेंगे।”

भूमि पेडनेकर, जो इस इवेंट का हिस्सा बनने के लिए उत्तेजित थीं और खुद एक पूर्ण परिवर्तन से गुजरीं, ने कहा कि “सबसे महत्वपूर्ण है दृढ निश्चय और खुद पर विश्वास होना। जीवन उतना आसान नहीं है जितना आप सोचते हैं। इसमें काफी उतार-चढ़ाव होते हैं और आपको इन पर काम करना होता है। आपको जो आगे बढ़ाएगा, वह विश्वास है। आप जो हासिल करना चाहते हैं, उसके बारे में आपको स्पष्ट दृष्टिकोण रखने की आवश्यकता होती है और अंत में आपको वह स्थान मिलेगा जहाँ आप होना चाहते हैं। आज इस इवेंट का हिस्सा बनने वाले सभी लोग ऐसे लोग होंगे, जो लोगों को यह पहचानने में मदद करेंगे कि वे कहाँ जा रहे हैं और वे अपनी जिंदगी में क्या हासिल करना चाहते हैं। ये लोग कई लोगों की जिंदगियां बनाने का कारण होंगे।”

इस इवेंट के साथ, अरफीन ने दिखाया है कि जब आप कुछ तय करते हैं, तो दुनिया की कोई भी ताकत आपको इसे हासिल करने से नहीं रोक सकती है। COVID के समय में, उन्होंने यह साबित कर दिया कि न केवल टेक्नोलॉजिकल सक्सेस हासिल करके, बल्कि उन्होंने वास्तव में एक उच्च प्रभाव वाला वातावरण बनाया है, जहाँ वे लोगों के जीवन को सहजता से छूने में सक्षम थे, वो भी तब, जब वे वहाँ फिजिकली मौजूद नहीं थे। इस वर्चुअल एक्सपीरियंस में पार्टिसिपेंट्स ने खूब वाहवाही बटोरी और तालियां बजाई, हजारों लोगों ने एक साथ जश्न मनाया, सीलिंग पर सैकड़ों लाइट्स, डांस, हँसी, इमोशंस और एक साथ जुड़े 4000 लोगों के साथ दुनिया भर में सुपर-हाई इलेक्ट्रिक एनर्जी जैसे एक लाइव इवेंट का ही रूप दिखाई दे रही थी।

COVID काल में ऐसा कुछ करना केवल तभी संभव हो सकता है जब आपके अंदर दूसरों की मदद करने वाली सोच हो। अरफीन ने भी दुनिया भर में हजारों कोच बनाने, लाखों लोगों के जीवन को बदलने और एक बेहतर दुनिया बनाने के अपने मिशन को पूरा किया। यह सिर्फ शुरुआत है, वे निश्चित ही इस क्षेत्र में और भी बेहतर कार्य करेंगे।

परिवर्तन ही संसार का नियम है, क्योंकि अरफीन जैसे लोगों के पास असंभव को संभव बनाने की शक्ति है।