खुद मास्क पहने, दूसरों को पहनाएं’- श्री परसादी लाल मीणा

बूंदी.KrishnaKantRathore/ @www.rubarunews.com- कोरोना महामारी से बचाव हेतु आमजन को मास्क पहनने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से राज्य सरकार के निर्देशानुसार बूंदी जिले में  ‘कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन’ का शुभारंभ हुआ। जिला प्रभारी मंत्री श्री परसादी लाल मीणा के मुख्य आतिथ्य में जिले में इस अभियान की सशक्त शुरुआत हुई। अभियान के पोस्टर का विमोचन कर एवं मास्क वितरण के साथ जन आंदोलन का आगाज हुआ। इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री ने आमजन का आह्वान किया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के सबसे सुरक्षित और सशक्त तरीके मास्क को गंभीरता से अपनाएं तथा दूसरों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आमजन की स्वास्थ्य रक्षा को सर्वोपरि रखते हुए प्रदेश भर में मास्क पहनने और पहनाने के इस अनूठे अभियान की पहल की है। इस पहल में उन्होंने जन-जन की भागीदारी का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जब तक इस महामारी से बचाव की कोई दवा नहीं आती तब तक मास्क को ही वैक्सीन की तरह मान कर हमें गंभीरता से इसे अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि ‘नो मास्क-नो एंट्री’ की अनिवार्य रूप से हर जगह पालना कराई जाए। चिकित्सालय में स्वच्छता का विशेष ध्यान रहे, आमजन भय रहित होकर यहां उपचार के लिए विश्वास के साथ आ सके। ऐसा माहौल बनाया जाए।
श्री मीणा ने कहा कि पुलिस को भी मास्क एवं डिस्टेंसिंग के प्रति सख्त होना पड़ेगा। जो इनकी अवहेलना करें उनके खिलाफ दंडात्मक कार्यवाही भी करनी होगी ताकि मास्क और आवश्यक दूरी के प्रति गंभीरता बरती जा सके।
उद्योग मंत्री श्री मीणा ने इस अवसर पर जिले में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में गंभीर प्रयास करने की बात कही। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान करना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।
इस अवसर पर जिला प्रभारी मंत्री ने कोरोना काल में विभिन्न विभागों में विशिष्ट सेवाएं देने वाले अधिकारियों कर्मचारियों एवं स्वच्छता कर्मियों का सम्मान कर उनका मनोबल बढ़ाया। पीपल्दा के विधायक श्री राम नारायण मीणा ने भी राज्य सरकार द्वारा छेड़े गए इस जन आंदोलन की प्रशंसा करते हुए आमजन को इसमें भागीदार बनने की अपील की।
इनका हुआ सम्मान
जिला प्रभारी मंत्री ने कोरोना काल में विभिन्न विभागों में विशिष्ट सेवाएं देने के लिए डाॅ. मोहनलाल वर्मा, डाॅ. जगवीर सिंह, डाॅ.पी.सी. मीणा, अजमतुल्लाह खान, दिपेन्द्र सिंह, डाॅ. मुकेश कुमार मीणा, गायत्री शर्मा, अंकित कुमार दाधीच, विष्णु, करामत तुल्ला, नगर परिषद के पप्पू, रवि, ममता, राधा बाई, अनिता तथा डाॅ. नरेश जाटोलिया, डाॅ.पवन भारद्वाज, मनोज शर्मा, मनोज तिलकर एवं नवीन हावे को सम्मानित किया।
बूंदी को मिली वाहवाही
कोरोना संक्रमण प्रबंधन के लिए जिला प्रभारी मंत्री ने बूंदी जिला प्रशासन एवं संबंधित विभागों के कार्यों की बार-बार सराहना की। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में विभिन्न विभागों ने समन्वय के साथ बेहतर कार्य किया। जिससे कोरोना संक्रमण के हालात काबू में रहे। संक्रमण यहां देर से आया और नियंत्रित बना रहा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि आगे भी इसी भावना के साथ कार्य होगा तो कोरोना पर हमारी जीत निश्चित है।
जिला प्रभारी सचिव कृषि आयुक्त ओम प्रकाश ने भी अपील की कि आमजन मास्क अनिवार्य रूप से पहने तथा मास्क बिना प्रवेश निषेध की शत प्रतिशत पालना की जाए। संभागीय आयुक्त केसी मीणा ने कहा कोरोना से बचाव के इस तरीके को हमें गंभीरता से अपनाना है। बूंदी जिला कोरोना संक्रमण के इस दौर में अपेक्षाकृत सुरक्षित रहा है। आगे भी जिले को सुरक्षित रखते हुए मास्क अनिवार्य रुप से अपनाना होगा।
जिला कलक्टर आशीष गुप्ता ने जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मौजूदा दौर में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है। आमजन के सहयोग और आपसी समन्वय से हम लगातार इस महामारी पर नियंत्रण पा रहे हैं और पूरा विश्वास है कि इस महामारी को हराने में हम जल्दी ही सफल होंगे। उन्होंने कोरोना जागरूकता अभियान की भी जानकारी दी। कार्यक्रम में अतिरिक्त कलक्टर अमानुल्लाह खान, उपखंड अधिकारी डॉ.पूजा सक्सेना, कार्यवाहक तहसीलदार प्रीतम मीणा, नगर परिषद आयुक्त महावीर सिंह एवं अन्य अधिकारी मौजूद रहे.
प्रभारी मंत्री ने की जनसुनवाई
जिला प्रभारी मंत्री श्री परसादी लाल मीणा ने कार्यक्रम समाप्ति के बाद कलेक्ट्रेट सभागार में आमजन की समस्याओं की सुनवाई की। विभिन्न स्थानों से समस्याएं लेकर आए लोग प्रभारी मंत्री से मिले। प्रभारी मंत्री ने समस्याओं के संबंध में वस्तुस्थिति जानकर जिला कलेक्टर को समस्या समाधान के संबंध में दिशा निर्देश दिए।
पोस्टर किया विमोचन
जिला प्रभारी मंत्री श्री प्ररसादी लाल मीणा ने कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए शुरू किए गए जन आंदोलन की कडी में जिला परिषद द्वारा तैयार करवाए गए मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं, बिना मास्क बाहर न जायें, पोस्टर विमोचन भी किया।

—-