अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन को रोकने हेतु चलेगा अभियान

दतिया @rubarunews.com>>>>>>>> कलेक्टर संजय कुमार ने राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिले में ऐसी कार्यवाही करें जिससे आसामाजिक तत्वों में भय का वातावरण निर्मित हो तथा आम जनता में शासन एवं प्रशासन के प्रति भरोसा बढ़े। कलेक्टर संजय कुमार ने उक्ताश्य के निर्देश कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए।

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर, वनमण्ड़लाधिकारी श्रीमती प्रियांशी सिंह राठौर, अपर कलेक्टर एसएस रावत सहित राजस्व एवं पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित थे।कलेक्टर संजय कुमार ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जीकी मंशाकेअनुरूप विभिन्न क्षेत्रों में माफियाओं के रूप में कार्य करने वालों के विरूद्ध सख्ती के साथ कार्यवाही सुनिश्चित करें। यह कार्यवाही आम जनता में परीलक्षित भी हो। इसके लिए संबंधित क्षेत्र के राजस्व एवं पुलिस अधिकारी उन्हें चिन्हित कर कार्यवाही हेतु सूची तैयार करें।

 

कलेक्टर ने कहा कि जिले में रेत के अवैध खनन एवं परिवहन की शिकायतों को देखते हुए राजस्व, पुलिस एवं खनिज विभाग के माध्यम से 25 नवम्बर से 10 दिन तक विशेष अभियान संचालित कर अवैण्ध उत्खन्न एवं परिवहन करने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन में संलग्न पाए गए वाहनों को उच्च न्यायालय के निर्देश अनुसार राजसात की भी कार्यवाही करें।कलेक्टर ने बताया कि जिले में रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने हेतु अनुभाग एवं जिला स्तर पर उड़न दस्ते घटित किए जायेंगे। सूचना मिलने पर संबंधित क्षेत्र में कार्यवाही किए जाने हेतु दस्ता भेजा जायेगा। इन उड़न दस्तों में राजस्व, पुलिस एवं खनिज विभाग के अधिकारी भी रहेंगे।

 

उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां रेत खदाने है वहां स्थानीय स्तर पर भी उत्खनन रोकने हेतु उड़न दस्ते गठित किए जाए। कलेक्टर ने कहा कि अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन का जिले में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा भी निरीक्षण किया जायेगा। इस दौरान अवैध उत्खनन एवं परिवहन करते पाए जाने पर संबंधित राजस्व एवं पुलिस अधिकारी के विरूद्ध भी कार्यवाही की जायेगी।कलेक्टर ने कहा कि जिले में ऐसे भू-मफिया जो सरकारी भूमि और गरीब तबके के लोगों तथा पट्टे की भूमि को जबरदस्ती अपने कब्जे में लिए हुए है ऐसे भू-माफियाओं के विरूद्ध कार्यवाही कर भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि अवैध कालौनीनाईजर एवं वन भूमि पर अवैध किए गए ।अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही करें।

 

कलेक्टर ने कहा कि ऐसे खाद्यान माफिया जो उत्तर प्रदेश से धान कम दरों में लाकर जिले में समर्थन मूल्य पर बेचते पाए जाने पर उनके विरूद्ध सख्ती के साथ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि जिले में नागरिकों को शुद्ध एवं बिना मिलावट के खाद्यान सामग्री प्राप्त हो इसके लिए विशेष अभियान चलाकर खाद्य पदार्थो के नमूने लिए जाए। मिलावट करने वालों के विरूद्ध भी कार्यवाही की जाए।बैठक में पुलिस अधीक्षक अमन सिंह राठौर ने कहा कि राजस्व एवं पुलिस अधिकारियों द्वारा आपसी समन्वय बनाकर प्रदेश के मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप माफियाओं के विरूद्ध संयुक्त कार्यवाही सुनिश्चित करें।