200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का हुआ प्रारूप प्रकाशन

जयपुर.K.K.Rathore/ @www.rubarunews.com- मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि राज्य के सभी 200 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के 52,009 मतदान केन्द्रों की मतदाता सूचियों का प्रारूप प्रकाशन शुक्रवार को कर दिया गया है।

श्री गुप्ता ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 1 जनवरी, 2021 के संदर्भ तिथि के क्रम में संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा प्रकाशन कर दिया गया। उन्होंने बताया कि सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की भागवार प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन आमजन के लिए विभाग की वेबसाइट https://ceorajasthan.nic.in पर कर दिया गया है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रकाशित प्रारूप मतदाता सूची में कुल 2,54,68,509 पुरूष मतदाता, 2,34,06,238 महिला मतदाता, इस प्रकार से कुल 4,88,74,747 मतदाता पंजीकृत हैं। प्रारूप मतदाता सूची के आंकड़ों के अनुसार 4,88,73,189 (99.97ः) ऐसे मतदाता हैं, जिनको मतदाता फोटो पहचान पत्र जारी किए हुए हैं तथा मतदाता सूची में 4,88,53,716 (99.96ः) मतदाताओं के फोटो मुद्रित हैं। प्रारूप प्रकाशन के समय राज्य में कुल 36,161 लोकेशन पर कुल 52,009 मतदान केन्द्र स्थापित हैं।

नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप 6, संशोधन के लिए प्रारूप-8 भरें

श्री गुप्ता ने बताया कि आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रारूप प्रकाशन की तिथि 20 नवम्बर, 2020 से 21 दिसम्बर, 2020 के मध्य कोई भी पात्र व्यक्ति जो संदर्भ तिथि 1 जनवरी 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं या करेंगे, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए प्रारूप-6 में आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मतदाता सूची में पूर्व से पंजीकृत मतदाता यदि अपनी प्रविष्टि में किसी प्रकार का संशोधन करवाने चाहते हैं तो प्रारूप-8 में आवेदन कर सकते हैं।

29 नवम्बर (रविवार) और 6 दिसम्बर (रविवार) को विशेष शिविर

उन्होंने बताया कि यदि मतदाता सूची की विद्यमान प्रविष्टि के क्रम में किसी प्रकार का आक्षेप हो तो उसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पंजीकृत मतदाता द्वारा प्रारूप-7 में आक्षेप प्रस्तुत किया जा सकता है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि उक्त आवेदन पत्र बीएलओ के पास निःशुल्क उपलब्ध हैं तथा उन्हें विभाग की वेबसाइट/मतदाता सेवा पोर्टल से भी डाउनलोड किया जा सकता है। सभी आवेदन पत्र बूथ लेवल अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किये जा सकते हैं अथवा भारत निर्वाचन आयोग के मतदाता सेवा पोर्टल (voterportal.eci.gov.in) पर अथवा मोबाइल एप के माध्यम से ऑनलाइन प्रस्तुत किये जा सकते हैं।

श्री गुप्ता ने बताया कि मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने, हटवाने अथवा संशोधन करवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम दिनांक 21 दिसम्बर, 2020 है। उन्होंने बताया कि इस अवधि में आम नागरिकों की सुविधा के लिए 29 नवम्बर, 2020 (रविवार) एवं 06 दिसम्बर, 2020 (रविवार) को राज्य के सभी 52,009 मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल अधिकारी एवं मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय राजनीतिक दलों द्वारा नियुक्त बूथ स्तरीय अभिकर्ता की सहभागिता में विभिन्न आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। बूथ लेवल अधिकारी इन दोनों दिवसों में प्रातः 9 बजे से लेकर सायं 6 बजे तक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहेंगे। इन तिथियों के अतिरिक्त बीएलओ 21 दिसम्बर, 2020 तक प्रत्येक दिन निर्धारित समय पर मतदान केन्द्र पर उपस्थित रह कर आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रारूप मतदाता सूची की प्रविष्टियों का पठन दिनांक 19 दिसम्बर, 2020 (शनिवार) को ग्रामीण क्षेत्रों में वार्ड सभा की बैठकों का आयोजन कर एवं शहरी क्षेत्रों में रेजीडेन्ट वेलफेयर एसोसिएशन बैठकों का आयोजन कर किया जायेगा तथा पात्र व्यक्तियों से मौके पर ही आवेदन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। इन बठकों में मतदाता सूचियों में मृत एवं स्थानान्तरित मतदाताओं की सूचना भी प्राप्त की जायेगी। इसी प्रकार से दिनांक 12 दिसम्बर, 2020 (रविवार) को राज्य में कार्यरत विशेष योग्यजनों के शैक्षणिक संस्थानों में पात्र विशेष योग्यजनों के सामुहिक पंजीकरण क लिए कैम्प भी आयोजित किये जायेंगे। इसके अतिरिक्त कोई भी विशेष योग्यजन टो फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर बीएलओ की अपनी सुविधानुसार प्राप्त कर सकते हैं।

मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 18 जनवरी को

श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्धारित समय सीमा में प्राप्त आवेदन पत्रों का निस्तारण संबंधित निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा 11 जनवरी, 2021 तक किया जायेगा तथा मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन दिनांक 18 जनवरी, 2021 को किया जायेगा।

एसएमएस सर्विस के जरिए ढूंढे नाम

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता सूची में कोई भी पंजीकृत मतदाता अपने नाम से संबंधित प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो वह उक्त जानकारी एसएमएस के माध्यम से भी SMSVoterRJ 9680999899 पर एसएमएस भेज कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त भारत निर्वाचन आयोग के (NVSP Portal) पर भी अपने नाम से अपनी प्रविष्टि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस क्रम में वोटर हैल्प लाईन मोबाईल एप एवं टोल फ्री नम्बर 1950 पर कॉल कर प्रविष्टियों की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

योग्य मतदाता जुड़वाएं अपना नाम

श्री प्रवीण गुप्ता ने ऐसे पात्र युवा छात्र-छात्राएं जो 01 जनवरी, 2021 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने जा रहे हैं का आव्हान किया कि वह मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने हेतु बढ़ चढ़ कर भाग लेवें। पंजीकरण हेतु बाधारहित ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए ताकि व्यक्तिगत रूप से मतदान केन्द्र अथवा निर्वाचन कार्यालय में नहीं जाना पड़े। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता सूची में पंजीकृत सभी मतदाताओं से आव्हान किया कि वह कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टियों की शुद्धता की जांच करने के लिए ऑनलाइन सुविधाओं का ही प्रयोग करें ताकि अनावश्यक रूप से मतदान केन्द्र पर नहीं जाना पड़े।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

क्या बॉलीवुड सिर्फ फिल्म प्रमोशन के लिए जेएनयू के साथ है?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close