अधिनियमों के प्रति जागरूकता व सामुदायिक निगरानी से बेहतर परिणाम आएँगे – महेन्द्र सिंह अम्ब

सामाजिक संगठनों की संयुक्त ऑनलाइन पाक्षिक समीक्षा बैठक सम्पन्न

दतिया से पीयूष राय की रिपोर्ट

 

मातृत्व स्वास्थ्य अधिकार हनन के मुद्दों से विभागीय अधिकारियों को अवगत कराया जावेगा

दतिया। मध्यप्रदेश मातृत्व स्वास्थ्य हकदारी अधिनियम (MHRC), जिला बाल अधिकार मंच (DCRF) एवं आस नेटवर्क (AASS Network) के संयुक्त तत्वावधान में पाक्षिक समीक्षा बैठक का ऑनलाइन वेबीनार के माध्यम से आयोजन किया गया। आयोजित समीक्षा बैठक में मुख्य अतिथि महेंद्र सिंह अम्ब जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रहे। अध्यक्षता एड. कृपाल सिंह बुन्देला एवं सुश्री शीतल रायकवार अभियान सदस्य ने संयुक्त रूप की।

आयोजित बैठक में सम्मिलित सभी सदस्यों का स्वागत डॉ. बबीता विजपुरिया ने किया। मुख्य अतिथि महेन्द्र सिंह अम्ब ने अभियान सदस्यों से बच्चों व महिलाओं से संबंधित अधिनियमों के प्रावधानों के प्रचार-प्रसार में सहयोग करने के साथ ही निगरानी में सहयोग करें तो बेहतर परिणाम आएंगे। अध्यक्षता कर रहीं शीतल रायकवार ने गर्भावस्था में महिलाओं की जाँच के बारे में व्यापक जानकारी दी।

बैठक में रामजीशरण राय ने अभियान के बारे में अवगत कराते हुए बच्चों व महिलाओं के अधिकार हनन होने पर आवश्यक पैरवी व वैधानिक कार्यवाही करने के प्रयास अभियान की ओर से करने पर जोर दिया साथ ही शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार व उनके प्रभावी क्रियान्वयन हेतु सामुदायिक निगरानी को मजबूत बनाने के प्रयास किए जावें। बैठक का संचालन श्रीमती दया मोर व वीरेंद्र शर्मा ने संयुक्त रूप से किया।बैठक में जिन महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गई उनमें सर्वप्रथम विषय यह रहा कि मातृत्व स्वास्थ्य अधिकार हनन होने पर आवश्यक कार्यवाही हेतु वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया जावेगा ताकि व्यवस्थाओं में सुधार हो सके।

समीक्षा बैठक में डॉ बबीता विजपुरिया, श्रीमती पिस्ता राय ने मातृत्व स्वास्थ्य व पोषण पर आवश्यक जानकारी दी। अभियान सदस्य संजय तिवारी, सरदार सिंह गुर्जर, अविनाश खरे व अशोक शाक्य ने अधिकार हनन होने पर मानव अधिकार आयोग में उचित कार्यवाही हेतु पैरवी करने की बात कही। स्थानीय प्रशासन से मुद्दों पर संवाद कर निराकरण कराने की पहल करने की बात श्रीमती पुष्पा गुगौरिया, लवकुश शर्मा, श्रीमती उमा नौगरैया ने कही।

बैठक में मुख्य रूप से अभियान के वरिष्ठ साथी श्रीमती प्रतिभा बुन्देला, सुबोध शर्मा, बलवीर पाँचाल, जितेंद्र सविता, एड. कल्पनाराजे बैस, अखिलेश गुप्ता, अभय दाँगी, पीयूष राय, शैलेंद्र सविता, आकांक्षा लिटौरिया, खुशबू यादव सहित अन्य सदस्य उपस्थित रहे साथ ही अपने-अपने विचार व्यक्त किए जिन पर सहमति बनने के उपरांत अभियान की आगामी रणनीति तय की गई। बैठक के अंत में आभार व्यक्त दीक्षा लिटौरिया ने किया। उक्त जानकारी अशोक कुमार शाक्य अभियान सदस्य ने दी।

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

क्या बॉलीवुड सिर्फ फिल्म प्रमोशन के लिए जेएनयू के साथ है?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close