फसल बीमा की राशि अति-वृष्टि प्रभावित किसानों के लिये ऑक्सीजन – मंत्री सुश्री उषा ठाकुर

खरगोन.Desk/ @www.rubarunews.com>> संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री सुश्री उषा ठाकुर ने शुक्रवार को खरगोन में आयोजित जिला-स्तरीय फसल बीमा के सिंगल क्लिक से भुगतान कार्यक्रम में किसानों को बीमा क्लेम राशि के प्रमाण-पत्र वितरित किये। सुश्री ठाकुर ने कहा कि खरीफ-2019 के अति-वृष्टि से प्रभावित किसानों के लिये यह राशि ऑक्सीजन की भाँति काम करेगी।

खरगोन जिले के 143327 किसानों के 118.22 करोड़ का क्लेम खातों में

सुश्री ठाकुर ने बताया कि कार्यक्रम में खरगोन जिले के एक लाख 43 हजार 327 किसानों के खातों में 118 करोड़ 22 लाख रुपये ट्रांसफर किये गये हैं। सांकेतिक रूप से भीलगांव के राजेन्द्र कालूराम के खाते में 3 लाख 35 हजार 740 रुपये, उटावद के मंजीत सिंह एक लाख 58 हजार 37 रुपये, अक्षय सुखलाल 36 हजार 500 रुपये, दुलीचंद 10 हजार 400 रुपये तथा जुबेदा मुनीर खान के खाते में 8 हजार 624 रुपये ट्रांसफर किये गये।

जन-नायक टंट्या भील के वंशजों से भेंट

मंत्री सुश्री ठाकुर ने भीकनगांव के ग्राम कोठड़ा पहुँचकर आदिवासी जन-नायक टंट्या भील के परिजनों से भेंट की। उन्होंने परिजनों से कहा कि आप लोग महान टंट्या मामा के वंशज हैं, उनके जीवन-दर्शन को समझें। अपने बच्चों को शिक्षित करें और नशामुक्ति का पाठ पढ़ायें। सुश्री ठाकुर ने टंट्या मामा के मंदिर में उनकी पूजा-अर्चना भी की।

किसानों ने कहा बीमा क्लेम हमारे लिये उपहार

किसान मंजीत सिंह ने कहा कि उन्होंने 17 हेक्टेयर में फसल का बीमा कराया था। कुल 16 हजार 560 रुपये बीमा राशि का भुगतान किया था। ऐसी आपदा में आज मुझे एक लाख 58 हजार रुपये का क्लेम मिल रहा है, जो एक बहुत बड़ी राहत है। किसान राजेन्द्र पाटीदार ने 39 हजार रुपये की बीमा राशि भरकर 14 हेक्टेयर में केला, अदरक और मिर्च की फसल का बीमा कराया था। आज उन्हें क्लेम के 3 लाख 35 हजार रुपये मिले।

पूर्व कृषि राज्य मंत्री  बालकृष्ण पाटीदार, पूर्व विधायक  बाबूलाल महाजन और कलेक्टर श्रीमती अनुग्रह पी. सहित जन-प्रतिनिधि और किसान उपस्थित थे।

 

Live Cricket Live Share Market

जवाब जरूर दे 

क्या बॉलीवुड सिर्फ फिल्म प्रमोशन के लिए जेएनयू के साथ है?

View Results

Loading ... Loading ...

Related Articles

Back to top button
Close
Close